> वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये

क्या आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है 

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये -

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना कुछ सरल चरणों में किया जा सकता है।

एक डोमेन नाम पंजीकृत करें और एक होस्टिंग खाते के लिए साइन अप करें: एक डोमेन नाम आपकी वेबसाइट के लिए वेब पता है, और होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें और डेटा संग्रहीत किया जाएगा।


     वर्डप्रेस स्थापित करें: एक बार जब आप अपना होस्टिंग खाता सेट कर लेते हैं, तो आप अपने होस्टिंग कंट्रोल पैनल के माध्यम से या ग्राहक सहायता की सहायता से वर्डप्रेस स्थापित कर सकते हैं।


     एक थीम चुनें: वर्डप्रेस में हजारों फ्री और पेड थीम उपलब्ध हैं। वह चुनें जो आपको पसंद हो और जो आपकी वेबसाइट के उद्देश्य के अनुकूल हो।


     अपनी थीम अनुकूलित करें: थीम चुनने के बाद, आप अपना लोगो, रंग और लेआउट जोड़कर इसे कस्टमाइज़ कर सकते हैं।


     पेज और पोस्ट जोड़ें: अपनी वेबसाइट में सामग्री जोड़ने के लिए नए पेज और पोस्ट बनाएं। आप चित्र, वीडियो और अन्य मीडिया भी जोड़ सकते हैं।


     प्लगइन्स इंस्टॉल करें: वर्डप्रेस प्लगइन्स आपकी वेबसाइट पर अतिरिक्त कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं, जैसे संपर्क फ़ॉर्म, सोशल मीडिया एकीकरण और ई-कॉमर्स।


     अपनी वेबसाइट प्रकाशित करें: एक बार जब आप अपनी वेबसाइट से खुश हो जाते हैं, तो आप इसे वर्डप्रेस डैशबोर्ड में सेटिंग्स> जनरल में जाकर "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करके प्रकाशित कर सकते हैं।


     अपनी वेबसाइट को अपडेट रखें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट सुचारू रूप से चलती है और सुरक्षित है, अपने वर्डप्रेस, थीम और प्लगइन्स को अपडेट रखें।


कृपया ध्यान दें कि अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने में सक्षम होने के लिए आपको वेबसाइट निर्माण, HTML और CSS का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। यदि नहीं, तो सलाह दी जाती है कि वेब डेवलपर को नियुक्त किया जाए या वेबसाइट बिल्डर सेवाओं का उपयोग किया जाए।


Read In English - Create Website On WordPress

Fixing Geek - Lets Explore & Fix It

Visit Fixing Geek To Get Instant Help & Tips Related To Your Queries. I'm Here To Help You In Getting The Right Information on your queries.

Post a Comment

Please Do Not Enter Any Spam Link In The Comment Box.

Previous Post Next Post